Ad.

मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के उपाय!


Depression, Tension, चिंता- फ़िक्र,

 मानसिक तनाव से बचने के उपाय!


 इस पोस्ट में हम मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के लिए उपाय तथा तनाव के दौरान खानपान से सम्बन्धित सुझाव देंगे जिनसे आपको निश्चित रूप से तनाव को कम करने में सहायता मिलेगी ,




®   तनाव कम करने और मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के लिए सबसे सरल और उपयोगी इस्थिर  क्रिया है, प्राकृतिक रूप से हम यह कार्य रात में सोकर पूरा करते है, योग साधना में इसे
®   शव आसनकहते हैं,-  जो निर्जीव स्थिति लाकर आराम कुर्सी, पलंग, गद्दा, जमीन पर चित, बैठकर, पीठ के बल लेटकर, हाथ-पैर सीधे रखकर किया जाता है।
 
®   शरीर के अंगो के साथ-साथ दिमाग को भी उपयोग करने की स्थिति में पड़ा रहने देने का प्रयास करें तथा गहरी नींद की स्थिति बनाऐ इस उपाय से पूरा आराम  मिलेग

®   तनाव से बचने के लिए ध्यान  का भी विशेष महत्व होता है,ध्यान उन बातो पर रखे जो आपको तनाव बढ़ाये बल्कि उन बातो पर रखे जो आपको तनाव से मुक्त करे।


®   मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के लिए हर हाल में खुश रहने का प्रयास करें, हर तरह की स्थिति का सामना करते हुए अपनी योग्यता में विश्वास जगाए रखें, साथ ही मन में कोई घुटन पैदा हो रही हो, तो उसे मन तक ही सीमित रखें- किसी प्रियजन, विश्वासी मित्र, रिश्तेदार से शेयर करें, इससे आपका मन हलका हो जाएगा।

®   मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के उपाय एक साथ यदि कई काम जाएं, तो घबराएं नहीं। सबसे पहला या आवश्यकता  के अनुसार एक-एक करके उन्हें निपटाते जाएं,जल्द ही आपका काम समाप्त हो जायेगा बोझ दूर हो जाएगा।


®   मिलने-जुलने वाले सहयोगियों से सदा अच्छे संबंध रखने का प्रयत्न करेंजिससे आप हमेशा ख़ुशी एवं तनाव मुक्त जीवन अनुभव करेंगे, उनसे बड़ी-बड़ी उम्मीद  रखे और ही उनके संबंध में उची कल्पना करे।

®   मानसिक तनाव की अवस्था में - संगीत सुनना, रोचक टी. वी. कार्यक्रम, पिक्चर देखना, पत्र पत्रिकाएं पढ़ना, घर का काम या खेती करना या अपने निजी काम में ही ब्यस्थ रहना, पेंटिंग करना मन बहलाने के लिए जरूरी हैं, ऐसा करने से कुछ ही समय में आपको मानसिक तनाव से छुटकारा पाने  में मदद मिलेगी। 

®   नियमित शारीरिक व्यायाम करेंइससे आपकी मानसिक क्षमता बढ़ेगी, मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के लिए यह एक उत्तम उपाय है, योगासन, प्राणायाम, शवासन आदि से जहां हमारे शरीर को चुस्त रखने में मदद मिलती है, वहींमस्तिष्क को भी आराम पहुंचकर चित्त प्रसन्न होता है।


®   हमेसा सकारात्मक सोच अपनाएं, नकारात्मक   असफलताओं के बारे में सोचें, जीवन को एक खेल की तरह सोचकर  जिएं और जीतने की आशा से खेलें।

®   मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के लिए अनावश्यकजिम्मेदारी या अपनी शक्ति से अधिक बड़े लक्ष्य नहीं बनाने चाहिए - हम अपने जीवन में कई सारे जिम्मेदारी लेते हैं’ हमें यह करना है, हमें वह करना है पत्नी, बच्चे, कामकाज, घर-गृहस्थी, खेतीसमाज, धर्म, शौक, इन सभी संकल्पों को पूरा करने में हम लगे रहते हैं, इनमे से कई जिम्मेदारी पूरे नहीं होने से चिंता या तनाव उत्पन्न होता है। 

®   गीता के अनुसारसिर्फ कर्म करना ही मनुष्य का धर्म है उसके फल का लालच नहीं करना चाहिए”|

®   मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के लिए स्वयं को व्यस्त रखना भी एक उत्तम उपाय है, क्योंकि - यदि आप व्यस्त रहते हैं, तो बेकार की चीजों में मन का भटकाव नहीं होगा और काफी सकून से रहेंगे।


®   नियमित और सामूहिक जीवनशैली को अपनाने से तनाव पैदा नहीं होता है।

®   आप जहा काम करते है रहते है  वहा , बेडरूम में ताजे और सुगंधित पुष्प और तांबे का पिरामिड रखने से भी मन प्रसन्न रहता है।

®   खूब दिल खोलकर हंसें, हंसी-मजाक करने की कला बनाएं, अपने को कमजोर न समझे, अपना आत्मविश्वास बढ़ाएं, अपनी दुःख भरे भाव पर नियंत्रण रखना सीखें,पैदल घूमने जाएं, ऐसे पोस्ट पढ़ेजॉगिंग करें, फिट रहें एकांत में प्रार्थना करें।

®   दिन भर के कामों के बाद मनोरंजन और आराम करने के लिए भी समय निकालें, मानसिक तनाव से मुक्ति पाने  के लिए सदैव मुस्कराने की आदत डालें -मुस्कान खुशी, आनंद हर्ष का प्रतीक है, कहा जाता है कि मुस्कान अनगिनत अनकहे शब्दों की कह जाती है। 

®   विज्ञान में कहा गया है कि जब हम मुस्कराते हैं तब केवल  दो मांसपेशियां इस्तेमाल होती हैं इसके विपरीत गुस्सा करने में  बत्तीस मांसपेशियां काम करती हैं, एक मुस्कान मानसिक तनाव से मुक्ति पाने में आपकी बहुत मदद कर सकती है, जब भी हंसें, खुलकर हंसे

®   अपने चहरे पर सदैव एक बराबर -सी मुस्कान रखें, हमेशा ऐसी बात ही सोचें जो आपको अच्छी लगे ,सकारात्मक सोच के तरफ बने रहे।

®   कभी किसी से ज्यादा उम्मीद  करें, जो मिल जाए वही सबसे अच्छा समझे, अपने आप को, दूसरे के तरह बनाने का प्रयास करें, अपनी पहचान अलग बनाए,जब भी झगड़ा होने लगे, मुस्कराते जाइए, गुस्सा तुरंत शांत हो जाएगा, ज्यादा गुस्सा आने पर एक से दस तक गिनती करें, इससे आपका ध्यान तेज गुस्से से हट जायेगा।

®   हमेशा जिंदादिल व्यक्तियों की संगत में रहें और खिल-खिलाते रहें यदि कोई आपकी असर  करे तो इसी चिंता में खुद को डुबोए रखें’ आगे बढ़ने के प्रयास करें,पहले में क्या हुआ, बाद में क्या होगा, इस चिंता में अपना समय बर्बाद करें, असल समय में जिएं।


®   छोटी-छोटी बातों से खुश होना सीखें. मुश्किल हालत में  भी अपना दिमागी संतुलन बनाए रखें, छोड़ना भूलना सीखें, त्याग से ही आत्मा को सुकून प्राप्त होती है, अपना स्वर और स्वभाव अधिक-से-अधिक "मीठा "और "मजा लेने वालाबनाने का प्रयास करें,स्वयं को "मजा लेने वालाबनाएं तथा जीवन में हास्य रंग अपनाएं, कभी भी अपनी बड़ाई के पीछे भागें क्योंकि उम्मीद पूरी होने से निरासा उत्पन्न होती है जो तनाव का कारण बनती है।

®   अपनी हर गलती से, भूल से एक नया सबक सीखें, मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के लिए कभी-कभी खुद में या काम - कार्य  में कुछ परिवर्तन भी करें, अपने पुराने दोस्तों को भी याद किया करें, उनसे संपर्क भी बनाए रखें, किसी के काम में या जीवन में दखल देने की आदत डालें।


®   मानसिक तनाव से मुक्ति पाने और अपने आप को संतुस्टी देने के लिए अपने दुखो  कष्टों को, दूसरों के मुकाबले छोटा कम ही समझने का प्रयास करें, प्रकृति ने, सृष्टिकर्ता या भगवन ने आपको जैसा भी बनाया है, ठीक बनाया है, ऐसा सोचें और हर हाल में खुश रहना सीखें।

®   मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के लिए  हमेशा सकारात्मक आशावादी बने रहने का प्रयास करें, अपने क्रोध को समाप्त करें या उसे मिटाने की कोशिश करें, सभी के लिए अच्छा ही सोचें आलोचना भरी बातों से दूर रहिए, यह बात सच है कि अपने अलावा कभी-कभी दूसरों के बारे में भी सोचना चाहिए, लेकिन अपने मन की बात भी सुननी चाहिए, कभी-कभी अपने आपको जानने के लिए पहले अपने मन के अंदर झांकिए।

®   दुनिया की खूबसूरती  नजरों से देखें, दूसरों के प्रति मन में सकारात्मक भाव रखें, कहते हैं किआप भले तो जग भलायानी आप अच्छे हैं तो दूसरे लोग भी आपको अच्छे ही लगेंगे अर्थात आपका मन अच्छा है, आपके विचार अच्छे हैं तो आपके लिए पूरा जग ही खूबसूरत है, अत: आपके लिए अपने तन की खूबसूरती के साथ-साथ मन की खूबसूरती पर भी ध्यान देना जरूरी है। 

®   आजकल मानसिक तनाव से राहत पाने के लिए दवाओं का प्रयोग आम हो गया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि ये दवाएं हानि कारक नहीं हैं, डॉक्टर के परामर्श से सीमित समय के लिए कभी कभार इन दवाओं का सेवन किया जा सकता है, फिर भी शारीरिक और मानसिक रूप से बिना दवाओं के स्वस्थ रहने के लिए यह जरूरी है कि हम हालात से समझौता कर जीवन के सच्चे सुख और पूर्ण आनन्द की प्राप्ति के लिए तनावपूर्ण स्थितियों से सतत दूर रहने का प्रयत्न करते रहें।

मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के लिए खानपान सम्बन्धी:

क्या खाएं:-
ताजे मीठे फलों का सेवन करें, उनका जूस पिए, हरी सब्जियां और सलाद का नियमित सेवन करें।

क्या ना खाएं:-
कड़क चाय, कॉफी, शराब जैसी नशीली चीजों का सेवन करें,
भारी, गरिष्ठ, तली, ज्यादा मिर्च-मसालेदार चटपटी चीजें खाएं।


Note:- श्वस्थ के सुझाव के लिए आपके लिए ये जरुरी है 


मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के उपाय! मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के उपाय! Reviewed by Mainuddin Ansari on Monday, December 18, 2017 Rating: 5

No comments:

Bhojpuri Manoranjan Aur Bhaw

Powered by Blogger.